apne andar vishvaash jagaane ke 9 tarike

दोस्तों आज में आपसे ऐसी बात करने वाला हु जो दुनिया में सबसे बढ़कर है वह है विश्वाश

विश्वाश एक ऐसी चीज है जो हमको बाजार में नहीं मिलता,विश्वाश  को हम खरीद नहीं सकते तोह आखिर हम अपने अंदर विश्वाश कैसे जगाये,आज हम आपको बताएँगे की हम अपनेandar विश्वाश कैसे जगाये।

दोस्तों मान लेते है आप कोई काम शुरू करते है लेकिन उस काम के प्रति आप को पता नहीं होता की आप उसमे कामबाब हो पाएंगे या नहीं तोह कही ना कही आपके अंदर विश्वाश की कमी है।

मानलेते है आप कोई नया व्यापार शुरू करते है उसमे आप काफी मेंहनत करते है लेकिन उसके प्रति आपमें विश्वाश नहीं है तोह ये पक्का है की उसको करने से आपको कोई ख़ास फायदा नहीं होगा,आखिर आप अपने अंदर कैसे विश्वाश जगाओगे ये बहुत बड़ा सवाल बनता है,

विश्वाश जगाने के कुछ तरीके है जो में आपके साथ शेयर कर रहा हु

(1)विश्वाश जगाने के लिए कोई भी काम शुरू करने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले ले

(2)आप जो भी व्यापार कर रहे है उसके प्रति चल रहे हर एक सवाल को जानने  की कोशिश करे।

(३)आप अपने से बड़ो या फिर अपने सीनियर से उन सवालो के जबाव ले सकते है.

(४)किसी भी काम को शक के साथ कभी भी ना करे,हर एक सवाल का जबाव अच्छी तरह से समझ ले ,अगर समझ में ना आये तोह अपने सीनियरों से एक बार फिर से पूछे क्योकि ये जीवन में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

(५)किसी भी व्यापार को छल ,कपट के साथ ना करे क्योकि इससे आपका विश्वाश काम होता है।

(६)झूट बोलने की आदत बिलकुल भी ना डाले क्योकि इससे भी हमारा विश्वाश खत्म होता है.

(७)किसी भी व्यापार के दो पॉइंट होते है कामयाबी और नाकामयाबी

आप खुद या फिर अपने सीनियर से मिलकर क्लियर करे की कामयाबी कैसे मिलेगी और नाकामयाबी कैसे मिल सकती है,लोग इस व्यापार से कैसे नाकामयाब हो सकते है ,ये बात भी हमको क्लियर होना चाहिए।

(८)एक बात और जो शायद इसे पड़ रहे लोग यकीन ना करे लेकिन ये वाकई में काम करती है बैसे तोह आप नकारात्मक  सोच रखने वालो से जितना दूर रहे तोह ही अच्छा है लेकिन अगर आपको अपने अंदर बहुत ज्यादा विश्वाश डालना है तोह ऐसे लोग से ek baar मिलिए जो इस व्यापार के प्रति नकारात्मक धारणा रखते है ,उसके बाद जो वह कहते है,उन सवालो को लिख लीजिये,फिर उन सवालो को आप या फिर अपने सीनियर से सवालो के उत्तर क्लियर करे .

जब आपको नकारात्मक लोगो के सवाल क्लियर हो जाएंगे तोह आप अपने अंदर विश्वाश फील करेंगे और फिर नकारात्मक लोगो को जबाव दे सकते है।

(9)आप जिस भी व्यापार में हो,ये बात समझ लीजिये की हर चीज में परफेक्ट होना मुश्किल होता है ,आप व्यापार की किसी एक चीज में या किसी एक बात में परफेक्ट हो जाइए फिर देखिये चमत्कार ,आपको खुद पर सबसे ज्यादा यकीं होगा।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आये तोह शेयर जरूर करना।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WordPress spam blocked by CleanTalk.