बल्लब भाई पटेल Information About Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi

दोस्तों कहते है की जो इन्सान बहार से जितना कठोर होता है,वोह अन्दर से उतना ही कोमल होता है,क्योकि एक कठोर इन्सान के पीछे उसकी कोमल भावनाए छुपी होती है,दोस्तों आज की हमारी ये पोस्ट Information About Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi आपको काफी कुछ सिखाएगी भी और साथ में आपको एक ऐसे इन्सान के चरित्र के बारे में भी बताएगी जिसे हर कोई जानता है,तोह चलिए पढते है एक महान इन्सान के जीवन की एक घटना.

काफी समय पहले की बात है,एक किराए के room में १० विद्यार्थी रहते थे,घर की देखभाल के लिए मकान मालिक ने एक नोकर रखा था,नोकर के साथ उसकी पत्नी और एक बच्चा रहता था.नोकर अपने मालिक की देखभाल के साथ में किराए से रह रहे विद्यार्थियों की भी बड़े अच्छे से देखभाल करता था,उन सभी का कुछ भी काम पड़ता तोह वोह उन सबका काम कर देता था.सब कुछ अच्छे से चल रहा था.

लेकिन एक दिन नोकर की पत्नी की मोत हो गयी तोह नोकर बहुत ही दुखी हुआ,उसकी पत्नी 6 month का बच्चा छोड़ गयी थी.लेकिन वोह अपने बच्चे की देखभाल करने की हालत में बिलकुल भी नहीं था,लेकिन बल्लब भाई पटेल ने इसकी देखभाल की.उस बच्चे की हर तरह से मदद की .

रात में उस बच्चे को अपने पास ही सुलाते,रात में अगर बच्चा मलमूत्र कर दे तोह उसकी साफ़ सफाई ये खुद करते थे.बच्चे को भूक लगने पर उसको दूध पिलाने की व्यवस्था करते.

सरदार पटेल उस बच्चे की देखभाल एक माँ की तरह करते.सरदार पटेल जी लोह पुरुष के नाम से भी जाने जाते है,लेकिन हर्द्य से वोह कोमल थे.

हम सबको भी इनके जीवन से काफी कुछ सीखने के लिए मिलता है,हमें भी इन्ही की तरह बनना चाहिए,क्योकि हम जब इनकी तरह बनेंगे तभी हमारे देश में धरती पर भी स्वर्ग नज़र आएगा.

अगर आपको ये पोस्ट Information About Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi पसंद आये तोह इसे शेयर जरुर करना.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WordPress spam blocked by CleanTalk.