इन्सान और भगवान् Koshish aur Vishvash par inspirational hindi story

काफी time पहले एक गाँव में एक व्यक्ति भगवान् पर बड़ी आस्था रखता था,एक बार उस गाव में जोर से बारिश होती है तोह काफी लोग पानी से बचने के लिए सुरक्षित स्थान पर जा रहे थे लेकिन वोह व्यक्ति एक ही जगह पर खड़ा था,लोग नावो में,जहाजो में बैठकर सुरक्षित स्थान पर जा रहे थे लेकिन वोह व्यक्ति पानी में ही खड़ा रहा.

ye bhi padiye-भगवान् की योजना best inspirational stories in hindi

तब एक नाव उसके पास आई और नाव में सवार व्यक्ति बोला-पानी बहुत तेजी से आ रहा है,कुछ time बाद गाव में पूरी तरह से पानी भर जायेगा,आप एक सुरक्षित स्थान पर चलो.लेकिन उस व्यक्ति ने कहा-नहीं मुझे अपने भगबान पर विश्वास है भगवन मेरी रक्षा करने के लिए जरुर आयेंगे.
तब कुछ time बाद पानी उसकी कमर तक आ गया.तब एक और जहाज आया और उसमे सवार व्यक्ति उससे बोला की भाई बहुत तेजी से पानी आ रहा है,आप पानी में डूब जायेंगे,आप आओ मेरी जहाज में बेठ जाओ,में आपको एक सुरक्षित स्थान पर ले चलता हु लेकिन भगवन को मानने वाले उस व्यक्ति ने कहा की नहीं मेरी रक्षा करने के लिए तोह भगवन ही आएगा,तब वोह जहाज भी चला गया.
अब बाड़ का पानी बहुत ज्यादा भर गया तोह वोह व्यक्ति अपने घर की छत पर चला गया,तब एक वायुयान आया और उस व्यक्ति से उसमे आने की बात कही लेकिन वोह व्यक्ति तोह अपनी बात पर टिका था.वोह उससे भी यही बात बोला की नहीं मुझे विश्वाश है की भगवन मेरी रक्षा करने के लिए जरुर आयेंगे.
तब पानी इतनी तेजी से आया की वोह आदमी पूरा पानी में डूबकर मर गया तब वोह भगवन के पास ऊपर जाकर गुस्से में भगवन से पूछता है की भगवन जब मुझे आप पर विश्वाश था तोह भी आप मेरी रक्षा के लिए नहीं आये ऐसा क्यों?
तब भगवन बोले की एक बात बता की जो तेरी रक्षा के लिए नाव,जहाज,वायुयान आये थे ,वोह कोण लेकर आया था,वोह सब तेरी रक्षा के लिए में ही तोह लेकर आया था,में हर इन्सान में विधमान हु लेकिन तू मुझे पहचान ही नहीं सका,तोह इसमें मेरा क्या दोष है.
अगर कोई इन्सान बिलकुल भी मेहनत नहीं करता और हाथ पे हाथ रखकर बेठा रहता है,उसकी में भी बिलकुल भी मदद नहीं करता.

दोस्तों अगर हम जिन्दगी में मेहनत करना नहीं चाहते और हाथ पर हाथ रखकर बेठे रहते है तोह भगवन कभी हमारी मदद नहीं करता,भगवन सिर्फ करमवीरो की मदद करते है.
इसलिए कर्म कीजिये,आपकी मदद भगवन जरुरु करेंगे क्योकि ये दुनिया कर्म प्रधान है,कर्म करोगे तोह फल मिलेगा.
अगर आपको हमारी ये पोस्ट hindi story on koshish aur vishvas पसंद आई हो तोह इसे शेयर जरुर करे और हमारी फेसबुक पेज like करना ना भूले.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WordPress spam blocked by CleanTalk.