दुनिया में बदलाव Motivational Hindi Story on Change or Badlav in Hindi

दोस्तों कहते है की जब इन्सान जन्म लेता है तोह जन्म के साथ ही उसके कुछ सपने होते है,कुछ लोगो के सपने बहुत बड़े होते है,कुछ लोग पूरी दुनिया को अपनी सोच से बदलना चाहते है और दुनिया में कुछ बहुत बड़ा या कुछ बहुत अच्छा करना चाहते है,आज में आपको एक ऐसी ही बदलाव की story सुनाने वाला हु जो आपको बहुत प्रेरणा देगी और आप अपनी life में आसानी से आगे बड पाओगे,तोह चलिए पढते है,दुनिया बदलने वाली इस प्रेरणादायक कहानी को जो आपकी जिन्दगी में भी बहुत बड़ा बदलाव लाएगी.

इसे भी पढिये-गौतम बुद्ध की दुखो से मुक्ति पाने की प्रेरणादायक कहानी hindi में

एक बूढ़ा आदमी एक चबूतरे पर उदास बैठा हुआ था,वही पास में ही एक बच्चा खेल रहा था,उस बच्चे ने उस बूड़े आदमी को देखा की ये तोह कुछ चिंतित लग रहे है तोह वोह बच्चा उसके पास गया और बच्चे ने उस बूड़े आदमी से पूछा की दादा जी आप इतने उदास क्यों हो

तब उस बूड़े आदमी ने कहा की में बचपन में जब छोटा था तोह सोचा करता था  की बड़ा होकर पूरी दुनिया में एक बहुत बड़ा बदलाव लाऊंगा लेकिन तब समझ कम थी.

जब में थोड़ा बड़ा हुआ तोह सोचा की पूरी दुनिया में बदलाव लाना मुश्किल है में अपने भारत में बहुत ज्यादा बदलाव लाऊंगा

लेकिन जब आगे उम्र हुई तोह मेरी सोच वही के वही रह गयी ,फिर मेरी शादी हुई सोचा में पूरे भारत में toh  बदलाव नहीं ला पाउँगा चलो अपनी सोच से अपने राज्य में कुछ बदलाव लाकर दिखाऊंगा लेकिन time निकलता गया और ये भी नहीं हो पाया.

फिर मेरे बच्चो हुए,उनकी पूरी जिम्मेदारी मेरे सर पर आ चुकी थी तोह मेने सोचा की पूरे राज्य में बदलाव लाना तोह मुश्किल है,क्यों ना में अपनी सोच से अपने पूरे शहर को बदल कर रख दू लेकिन में ये भी ना कर सका.

धीरे धीरे मेरी उम्र निकलती गयी तोह मेने सोचा की अब तोह ज्यादा बड़ा बदलाव ला नहीं पाऊंगा,मेने सोचा की क्यो ना अपनी अच्छी सोच से अपने पड़ोस में और अपने परिवार में कुछ बदलाव लाया जाए लेकिन वह भी नहीं हो पाया .

लेकिन जब में बूढ़ा हुआ तोह मुझे एहसास हुआ की अगर मेने सिर्फ अपने अंदर बदलाव लाया होता तोह शायद मेरे से प्रेरित होकर मेरा परिवार बदल जाता और परिवार वालो को देखते हुए आसपडोस वाले बदल जाते और इन्हें देखकर पूरा शहर बदल जाता,और फिर पूरा देश ,और फिर पूरी दुनिया बदल पाता.

मेने दुसरो को बदलने का सोचा लेकिन में अपने आपको नहीं बदल पाया इसलिए जिन्दगी में कुछ नहीं कर सका,इसलिए में आज चिंतित हु क्योकि अब तोह मेरी उम्र हो चुकी है,अब तोह में कुछ भी बदलने के काबिल नहीं हु.

दोस्तों काफी लोग ऐसे होते है जो पूरी दुनिया बदलने की सोचते है लेकिन में उन सभी लोगो से कहना चाहता हु की आप पहले खुद को बदलिये क्योकि अगर आप बदल गए तोह आपको देखकर दुनिया भी बदल सकती है

क्योकि किसी ने खूब ही कहा है की

खुद वो बदलाव बनिए जो आप दूसरो में देखना चाहते है”

दोस्तों अगर आपको हमारी ये पोस्ट Motivational Hindi Story on Change or Badlav in Hindi पसंद आये तोह इसे शेयर जरुर करे और हमें subscribe करना ना भूले.

इसे भी पढिये-आलुओ से एक अध्यापक की सीख

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *