जिन्दगी में खतरा “inspirational hindi story on risk”

दोस्तों जिन्दगी में हमेशा risk तोह रहता ही है,हम जो भी काम करते है या करने वाले है तोह उसमे थोडा बहुत risk तोह है,अगर हम इस risk की वजह से कुछ करना ही छोड़ दे तोह सोचिये क्या होगा,हमारी जिन्दगी में कुछ भी नहीं बचेगा,जिन्दगी में खतरे पर आधारित एक story में आपको सुनाने वाला हु जो आपको काफी कुछ सिखाएगी.
एक गाव में पति पत्नी भगवान को बड़ा मानते थे तोह उन्होंने निर्णय लिया की अब हम तीरथ यात्रा करने के लिए जाएंगे ,तब उन्होंने सोचा की ट्रैन के द्वारा अपने तीरथ यात्रा की जाए .उन्होंने ट्रैन की सीट  रिजर्वेशन करवा ली .
लेकिन सुबह टीवी पर देखते है की एक ट्रैन का एक्सीडेंट हो गया है जिससे काफी लोग मर गए है ,वह रिस्क नहीं लेना चाहते थे इसलिए उन्होंने सोचा की क्यों ना यात्रा का सफर बस के द्वारा किया जाए ,ट्रैन में तोह बड़ा रिस्क है .
तब  वह बस के द्वारा जाने के लिए घर से निकल ही रहे थे की एक दोस्त मिल गया और उनसे बोला की अभी अभी एक बस का एक्सीडेंट हो गया है,तब उन दोनों ने सोचा की बस से जाने में भी रिस्क ही है ,हम अब तीरथ यात्रा पेडल ही करते है .
वे दोनों पेडल तीरथ यात्रा के लिए घर से निकल पड़ते है ,कुछ दूर जाने के बाद वे देखते है की दो पेडल चलने वाले लोगो को एक ट्रक ने टक्कर दे मारी जिसके कारण दो लोग मर गए .
वे सोचते है की पेडल चलने में भी रिस्क ही है,इसलिए यात्रा नहीं करते है ,अब वे दोनों अपने घर के लिए निकल पड़ते है क्योकि वे रिस्क नहीं लेना चाहते थे .
घर पर आने के बाद जब अगली सुबह होती है तब अखबार वाला अखबार देने आता है तोह वे देखते है की अखवार में खवर थी की एक घर की छत गिर गयी है जिससे घर में मौजूद लोगो की जान चली गयी है ,अब वे कर भी क्या कर सकते थे ,वे घर के वहार तोह निकल नहीं सकते थे .तब वह समझ चुके थे की जीवन में रिस्क तोह हर जगह होता है .
दोस्तों ज़िंदगी में सबसे बड़ा रिस्क रिस्क ना लेना ही होता है ,हम कुछ भी करना चाहते है तोह उसके बारे में पहले ही सोचते है की कोई रिस्क तोह नहीं है जबकि ज़िंदगी में सबसे बड़ा रिस्क तोह रिस्क ना लेना ही होता है,मान लेते है आप एक व्यापार शुरू करना  चाहते है लेकिन डरते है की आप उसमे सफल हुए या नहीं,मतलब आप रिस्क नहीं लेना चाहते तोह जाहिर आप वही के वही रह जाएंगे और आप ज़िंदगी में कुछ भी नहीं कर पाओगे इसलिए उठकर और ज़िंदगी में रिस्क से ना डरते हुए हमें आगे बढ़ना चाहिए.
अगर आपको हमारी ये पोस्ट inspirational hindi story on risk पसंद आई हो तोह इसे शेयर जरुर करे और हमारे पोस्ट सीधे मेल द्वारा पाने के लिए हमें subscribe करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WordPress spam blocked by CleanTalk.