जीवन में परिवर्तन प्रेरणादायक कहानी life changing stories in hindi

एक संत थे जो भ्रमण करते हुए एक गाव में पहुचे,उन्होंने उस गाव में कुछ समय रुकने का निर्णय लिया,उनके पास गाँववासी सत्संग सुनने के लिए आते थे,उन सभी गाँववासियों में एक व्यक्ति था जो रोजाना उनका सत्संग सुनने के लिए आता था.

एक दिन उस व्यक्ति ने उस संत से कहा की महाराज में रोज आपके द्वारा सुनाये गए सत्संग को सुनता हु तोह अपने अन्दर कुछ परिवर्तन महसूस क्यों नहीं करता.तोह इस पर संत बोले की एक बात बता की तुम कितनी दूर से आते हो,और तुम यहाँ से कैसे जाते हो तोह उस व्यक्ति ने कहा की में करीब ७ कोस दूर से यहाँ आपका सत्संग सुनने आता हु और यहाँ से पैदल अपने घर जाता हु

तोह संत बोले-एक बात बता की ऐसा हो सकता है कि तुम यहाँ पर बैठे बैठे ही अपने गाव पहुच जाओ.तोह वोह व्यक्ति बोला की महाराज ऐसा कैसे हो सकता है की में बिना चले बैठे बैठे अपने गाव पहुच जाऊ.

संत बोले की तुम्हे तुम्हारे घर पर जाने का रास्ता पता है लेकिन बिना चले यहाँ पर बैठे तुम अपने घर पर नहीं पहुच पाते हो,उसी प्रकार तुम्हे अपने अन्दर परिवर्तन लाने का तरीका मेने बताया है यानी तुम्हे अपने अन्दर परिवर्तन लाने का तरीका तोह पता है लेकिन तुम उसे अपने अन्दर नहीं डालते,मेरे द्वारा बतायी गयी बातो को अपने अन्दर डालने की कोशिश नहीं करते तब तक तुम्हारे अन्दर परिवर्तन कैसे होगा?

अगर तुम अपने अन्दर कुछ परिवर्तन अनुभव करना चाहते हो तोह मेरे द्वारा बताई गयी बातो को अपने अन्दर उतारो,तुम्हारे अन्दर एक बहुत बड़ा परिवर्तन होगा.

संत की बात सुनकर उस व्यक्ति को पूरी बात समझ आई और उसने अपने जीवन में उनका ज्ञान उतारा और उसने परिवर्तन अनुभव किया.

दोस्तों मेने देखा है की आज दुनिया में बहुत से लोग है जो पढाई करते है लेकिन उसमे जो लिखा होता है उसको स्वयं अपने भीतर नहीं उतारते,जिससे उनके जीवन में कुछ भी परिवर्तन नहीं होता,आजकल ज्यादातर लोग पढाई करते है सिर्फ time पास के लिए,दोस्तों अगर हमें जीवन में आगे बढना है तोह हमें ज्ञान को अपने अन्दर उतारना होगा,हम तभी विकास कर सकेंगे,हम तभी जीवन में कुछ बड़ा परिवर्तन कर सकेंगे.

इसके आलावा ये भी है की हमें कोई व्यक्ति जीवन में कामयाबी पाने के लिए कुछ प्रेरणा दे जाता है,अगर हमको जीवन में कामयाब होना है तोह हमें प्रेरणा लेकर अपने अन्दर डालकर कुछ परिवर्तन लाने की जरुरत है.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट life changing stories in hindi पसंद आई हो तोह इसे शेयर जरुर करे और हमारी पोस्ट सीधे मेल द्वारा पाने के लिए हमें subscribe जरुर करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WordPress spam blocked by CleanTalk.