आदर्श नागरिक पर निबंध “Ideal citizen essay in hindi”

Adarsh nagrik essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी,आज का हमारा यह आर्टिकल Adarsh nagrik essay in hindi आप सभी के लिए बहुत हेल्पफुल होगा,हमने पहले भी बहुत सारे निबंध आप सभी के समक्ष प्रस्तुत किए हैं उन्हें आपने बहुत ही अच्छा रेस्पॉन्स दिया इसलिए आज आपके लिए एक और निबंध लाए हैं यहां से पढ़कर कोई भी विद्यार्थी निबंध की जानकारी ले सकते है.
Ideal citizen essay in hindi
आदर्श नागरिक से ही हमारे देश का विकास होता है आदर्श नागरिक से ही हमारे समाज का विकास होता है चलिए पढ़ते हैं आदर्श नागरिक पर निबंध
आदर्श नागरिक हमारे देश के कुछ ऐसे नागरिक होते हैं जो हर तरह से हमारे देश को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करते हैं,आदर्श नागरिक ही हमारे देश में नियमों का पालन करते हैं आदर्श नागरिक से ही इस देश का नाम होता है.हमारे देश में बहुत सारे ऐसे आदर्श नागरिक थे जिनको भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जाना जाता है जैसे कि महात्मा गांधी, लाला लाजपतराय, भगत सिंह और डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम.भले ही आज ये दुनिया में नहीं है लेकिन हमारे देश के आदर्श नागरिक थे उन्होंने अपने देश के लिए जो किया वह हर कोई नहीं कर पाता है,आदर्श नागरिक बनने के लिए हमें इन महापुरुषों से सीख लेनी चाहिए तभी हम एक आदर्श नागरिक बन सकते हैं.
दोस्तों आदर्श नागरिक में बहुत से गुण होते हैं जैसे कि ईमानदारी
हमारे देश को आगे बढ़ाने के लिए ईमानदारी होना बहुत जरूरी है आदर्श नागरिक में ईमानदारी होती है इन महापुरुष जिनके नाम मैंने आपको बताएं हैं वह भी ईमानदारी के रास्ते पर चले थे तभी आज दुनिया उन्हें जानती है.
इसके अलावा एक आदर्श नागरिक बनने के लिए सरकार के द्वारा बनाए गए नियमों पर चलने की जरूरत होती है,आज हमारे देश की सुरक्षा के लिए सरकार ने बहुत सारे नियम बनाए हैं एक आदर्श नागरिक इन नियमों पर चलता है इन नियमों का पालन करता है.
एक आदर्श नागरिक वह होता है जो अपने देश के लिए कुछ भी कर सकता है.
आदर्श नागरिक चाहे जॉब कर रहा हो या बिजनेस या फिर और कुछ.हर किसी काम में ईमानदारी रखता है.
आज हमारे देश में कुछ लोग ईमानदार हैं,कुछ लोग बेईमान हैं जो ईमानदार हैं जो आदर्श नागरिक हैं.वह सरकार को टैक्स जमा करते हैं कभी भी टैक्स की चोरी नहीं करते क्योंकि आदर्श नागरिक समझता है यह टेक्स जमा करने से हमारे देश का विकास होगा क्योंकि टैक्स का रुपया हमारे देश के भले के लिए उपयोग में किया जाता है इसलिए हमें भी समय पर टैक्स जमा करके हमारे देश को विकास के रास्ते पर चलाना चाहिए और एक आदर्श नागरिक बनाना चाहिए.

एक आदर्श नागरिक सभ्य नागरिक है वह अपने काम को अच्छी तरह से करता है जिससे लोगों को फायदा होता है,हमारे देश का फायदा होता है, हम अपने काम को अच्छी तरह से करके एक आदर्श नागरिक बन सकते हैं एक आदर्श नागरिक सभ्य नागरिक होता है जो चुनाव में हिस्सा लेता है.

हमारे देश में समय-समय पर चुनाव होते हैं आदर्श नागरिक सभ्य नागरिक होता है जो अपनी इच्छा से बिना किसी दबाव में एक ऐसी सरकार चुनता है जो देश के हित में होती है यही एक आदर्श नागरिक का कर्तव्य है.
आदर्श नागरिक बनने के लिए हमें चुनाव में हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि हमारे वोट देने से एक अच्छी सरकार हमारे देश में आती है जिससे हमारे देश का भला होता है.

एक आदर्श नागरिक वह नागरिक होता है जो सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का सही से उपयोग करता है.आज हमारी सरकार के द्वारा हमारे देश में बहुत सारे अभियान चलाए जा रहे हैं,बहुत सारी मदद दी जा रही है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इनका गलत उपयोग करते हैं और गलत उपयोग करने के कारण सरकार द्वारा दी जा रही सेवाएं उन लोगों तक नहीं पहुच रही जिनको इनकी जरूरतहोती हैं.
हमको हमारे देश में एक बदलाव लाने की जरूरत है और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का उचित उपयोग करके उन लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है जिनको वाकई में इसकी जरूरत है तभी हमारे देश का विकास हो सकता है तभी हमारा देश के नागरिक खुश रह सकते हैं.

इसके अलावा एक आदर्श नागरिक वह नागरिक होता है जो भ्रष्टाचार के रास्ते पर नहीं चलता,आज हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो भ्रष्टाचार करते हैं यानी वह अपने निजी फायदे के लिए लोगों से रिश्वत लेते हैं ऐसे लोगों को उचित सजा मिलनी चाहिए यह देशद्रोह हैं.
एक आदर्श नागरिक का कर्तव्य होता है कि वह किसी भी तरह के लोगों से किसी भी तरह की चीज को लेने के लिए मांग ना करें और भ्रष्टाचार के खिलाफ हो.
भ्रष्टाचार जहां पर हो रहा हो उसकी शिकायत पुलिस में दर्ज करवाएं और भ्रष्टाचार से हमेशा दूर रहै,एक आदर्श नागरिक का कर्तव्य होता है कि वह किसी को रिश्वत ना दे,ना रिश्वत ले यह दोनों अपराध है.
एक आदर्श नागरिक कभी भी किसी को रिश्वत नहीं देता है और जिंदगी में अपने देश के हित के लिए हमेशा तत्पर रहता है.

एक आदर्श नागरिक वह नागरिक होता है जो कानून को मानता है और कानून का बिल्कुल भी उल्लंघन नहीं करता,अगर आप हमारे देश के कानून का पूरी तरह से पालन करते हैं तो आप एक आदर्श नागरिक हैं इससे हमारा देश विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंच सकता है.

दोस्तों हमारे देश को आदर्श नागरिकों की जरूरत है हमारे देश में बहुत से लोग आदर्श नागरिक की श्रेणी में आते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने थोड़े से निजी फायदे के लिए देश का नुकसान करते हैं यह कह सकते हैं कि कुछ लोग देशद्रोही करते हैं ऐसे लोगों को सजा मिलनी चाहिए,हमको हमारे देश में आदर्श नागरिक बनना चाहिए और विकास के नए पथ पर चलना चाहिए.अगर किसी देश में आदर्श नागरिकों की संख्या ज्यादा है तो समझ लीजिए कि वह देश बहुत ही तेजी से विकास करेगा क्योंकि देश का विकास होना नागरिकों के ऊपर होता है.
दोस्तो इस तरह से हमको एक आदर्श नागरिक बनना चाहिए.
अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Adarsh nagrik essay in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना न भूले और हमें कमेंट्स के जरिये बताएं कि आपको हमारा ये आर्टिकल Ideal citizen essay in hindi कैसा लगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WordPress spam blocked by CleanTalk.