याद करने के तरीके jaldi yaad karne ke tarike in hindi

jaldi yaad karne ke tarike in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल jaldi yaad karne ke tarike in hindi आप सभी की काफी मदद करेगा दोस्तों बहुत से ऐसे स्टूडेंट होते हैं जिन्हें याद करने में काफी परेशानी होती है वह सही से याद नहीं कर पाते या याद करने के बाद कुछ समय बाद भूल जाते हैं तो हमने ऐसे ही लोगों की मदद करने के लिए हमारा यह आर्टिकल लिखा है इस आर्टिकल को पढ़कर आप अच्छी तरह से अध्ययन कर सकते हैं और सही तरह से याद कर सकते हैं तो चलिए पढ़ते है आज के हमारे इस आर्टिकल को.

jaldi yaad karne ke tarike in hindi
jaldi yaad karne ke tarike in hindi

दोस्तों अगर आप सही से याद करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको हमारे द्वारा लिखित ये कुछ उपाय करने होंगे इन उपायों का उपयोग करके आप सही तरह से याद कर सकते हो.

Jaldi yaad karne ke tarike

सुबह जल्दी जागना

दोस्तों अगर आप अपनी पढ़ाई को अच्छी तरह से करना चाहते हैं और याद करना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी जागकर पढ़ाई करनी चाहिए.कहते हैं सुबह जागकर अगर हम पढ़ाई करते हैं तो उससे हमारा पढ़ाई में मन भी अच्छा लगता है और साथ में हम जो भी सुबह याद करते हैं वह भूलते नहीं हैं क्योंकि हम जब सुबह जागते हैं तो हमारे दिमाग में कुछ भी नहीं चल रहा होता और हम सब कुछ भूलकर जब पढ़ाई करते हैं तो वह बात हमारे दिमाग में दिनभर रहती है और हमें सुबह याद करने में आसानी होती है.

अपने याद किए हुए विषय को दोहराएं

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने याद किए हुए सवालों को कुछ समय बाद भूल जाते हैं लेकिन अगर आपको उसको लंबे समय तक याद रखना है तो आपको उसको दोहराना होगा यानी जैसे कि आज आपने कुछ याद किया है तो आपको वह कल भी दौहराना चाहिए और सप्ताह के अंत में भी उसको हमेशा दोहराना चाहिए इस तरह से आप उसका समय समय पर रिवीजन करते हो तो आपको वह चीज लंबे समय तक याद रहती है.आप अपनी याद की हुई चीज को नहीं भूल पाते.

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो एक बार याद करने के बाद उसको दोहराते नहीं है जिस वजह से उनको इस तरह की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है.हम सभी को चाहिए की याद करने के बाद उसको समय समय पर जरुर दोहराए.

रोजाना की दिनचर्या बनाएं

दोस्तों अगर आप अपने रोजाना की दिनचर्या बनाएंगे तो आपका स्वास्थ्य सही होगा और आपका पढ़ाई करने में मन लगेगा,आपकी याददाश्त शक्ति अच्छी होगी इसलिए आपको अपनी दिनचर्या सही से बनाना चाहिए यानी आपको एक टाइम टेबल बनाना चाहिए कि आप कितने बजे पढ़ाई करेंगे,कितने बजे खाना खाएंगे.आपको सारा टाइम डिसाइड करने के बाद आपको उस दिनचर्या को फॉलो करना चाहिए जिससे आप समय पर सब कुछ करें और आपका स्वास्थ्य ठीक रहे और आप सही से याद कर सकें.

Related-पढ़ाई कैसे करें Study kaise kare tips in hindi       खुश रहने के तरीके

एकदम मौन रहकर याद करें

दोस्तों अगर आप मौन रहकर कोई सवाल का उत्तर याद करते हैं तो वह बात आप सही से याद कर पाते हैं बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जोर से आवाज निकालकर अध्ययन करते हैं उनको सही तरह से वह चीज नहीं समझ में आती.आपको चाहिए की आप आप मौन रहकर किसी विषय को पड़े,जिससे कोई पास में बता व्यक्ति भी डिस्टर्ब नहीं होगा और साथ में आपकी पढाई भी बहुत अच्छी तरह से हो सकेगी.

समझ समझकर याद करें

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो किसी भी सवाल को रठने की कोशिश करते हैं तो कुछ समय तक तो उनको लगता है कि वह उन्हें याद हो गया लेकिन वह उसको कुछ समय बाद भूल जाते हैं दोस्तों अगर आपको किसी भी सवाल को याद रखना है तो आपको समझने की जरूरत है.अगर आप उसको एक बार समझ गए तो वह हमेशा हमेशा के लिए आपके दिमाग में बस जाएगी और आप उसको नहीं भूलेंगे.

दूध और बादाम का उपयोग करें

आजकल के आधुनिक युग में भलेही लोगो का विकास हुआ है लेकिन आज के युग में हमें उचित खानपान नहीं मिल पाता है जिस कारण स्टूडेंट्स को भी याद करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.इन परिष्ठितियो में विद्यार्थियों को सुबह उठकर दूध में बादाम मिलाकर पीना चाहिए इससे आपका दिमाग शक्तिशाली होगा और आपका शरीर भी स्वस्थ होगा और आपको कुछ भी याद करने में सरलता महसूस होगी.

एकांत में पढ़ाई करें

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने दोस्तों के साथ में या परिवार वालों के साथ पढ़ाई करते हैं और वह कहते हैं कि मैं सही से याद नहीं कर पाता दोस्तों अगर आपको कोई चीज सही से याद करना है तो आपको अकेले में याद करना चाहिए.मान लेते हैं कि आप TV देख रहे हैं TV में अच्छी फिल्म चल रही है और आप दूसरी ओर अपने हाथ में किताब लिए हुए याद कर रहे हैं तो दोस्तों आपको कुछ भी सही से समझ में नहीं आएगा आप सिर्फ अपना समय बर्बाद करेंगे इसलिए आपको पढ़ाई सिर्फ अकेले में करना चाहिए.

इस तरह से हमारे द्वारा बताए गए कुछ तरीके आजमाकर आप याद कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई को बहुत ही अच्छी तरह से जारी रख सकते हैं.

अगर आपको हमारा आर्टिकल jaldi yaad karne ke tarike in hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना न भूले और हमें कमेंट्स कर यह बताएं की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा.अगर आप चाहे हमारी अगली पोस्ट को सीधे अपने ईमेल पर पाना तोह हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WordPress spam blocked by CleanTalk.