वृक्ष लगाओ देश बचाओ निबंध Ped lagao desh bachao in hindi essay

Ped lagao desh bachao in hindi essay

Ped lagao dharti bachao in hindi essay-हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल Ped lagao desh bachao in hindi essay आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि पेड़ पौधे हमारे जीवन है,हमारे लिए सबकुछ प्रदान करते हैं अगर पेड़ पौधे ना हो तो हमारा जीवन संभव नहीं हो सकेगा.हमने पेड़ पौधो की महत्वता को समझते हुए यह निबंध लिखा है चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को.

Ped lagao desh bachao in hindi essay
Ped lagao desh bachao in hindi essay

प्रक्रति ने हम सभी को बहुत सी हमारी जरुरत मंद चीजे उपलब्ध करवाई है जिनका हम उपयोग करके जीवन अच्छी तरह से जी सकते है लेकिन प्रक्रति के द्वारा कुछ ऐसे उपहार दिए जाते है जो हमसे कुछ लेते नहीं सिर्फ देते ही देते रहते है उनमे से ही प्रक्रति के द्वारा हर प्राणी को उपहार स्वरूप दिए गए है पेड़ पोधे.

पेड़ पौधे हमारे लिए अति आवश्यक है पेड़ पौधे हमें फल फूल देते हैं जो हम भगवन के मंदिर में चडाते है,गोंद जिससे हम अपनी जरुरतमंद चिपकाते है,लकड़ी जो हमें आग जलाने के काम आती हैं जिससे हम अपने घर पर भोजन बनाते हैं और बड़े स्वाद से खाते है

कभी कभी ठंडो के दोनों में इस लकड़ी की आग हमारी ठण्ड से बचने में मदद करते है और जड़ी-बूटी जो बीमारियों को दूर करने में उपयोगी सावित होती है वो हमें पेड़ पोधो से ही प्राप्त होती है.

आज हमारे देश में बड़ी बड़ी बीमारिया लोगो को हो रही है और वास्तव में ये जड़ी बूटियाँ ही हमारी हर बीमारी से रक्षा कर सकती है इसलिए कहते है की पेड़ लगाओ जीवन बचाओ लेकिन जमाने के साथ लोग पेड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं.पहले के जमाने में देखा जाता था कि चारों और पेड़ ही पेड़ लगे होते थे लेकिन आजकल की इस आधुनिक जमाने में,शहरीकरण के कारण पेड़ो की संख्या दिनादीन कम होते नजर आ रहे है.हम सभी को चाहिए कि हम इस बात को समझें कि पेड़ होंगे तो ही हमारा जीवन होगा.

हम पेड़ो को लगाकर अपने जीवन को बचा सकते हैं आज हमारे देश में बहुत सारी समस्याएं हैं जैसे कि प्रदूषण.प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या हैं पेड़ पौधे प्रदूषण को रोकने में कुछ हद तक हमारी मदद करते हैं और वायु को शुद्ध करते हैं जिससे हमें ऑक्सीजन प्राप्त होती है.हम सभी को पेड़ लगाने चाहिए.

पेड़ पोधे लगाने के ऊपर समय समय पर अभियान होते आए हैं लेकिन यह अभियान तब सफल हो सकेंगे जब देश का हर एक नागरिक पेड़ों के महत्व को समझकर पेड़ लगाएगा तो ही हम जीवन में खुशहाली की जिंदगी जी सकेंगे.

Related-पेड़ों के महत्व पर कविता व नारे Importance of trees poem, slogan in hindi

हम देखें तो पेड़ पौधे हमारे लिए हर तरह से लाभदायक है हम जब घर से बाहर निकलते हैं और यदि हमें भूख लगती है तो हम किसी पेड़ की छाया में बेठते हैं,हम सभी को समझना चाहिए कि इसी तरह हम और पेड़ लगाकर अपने परिवार वाले, अपने दोस्तों और अपने देश के लोगों को पैडो के द्वारा छाया प्रदान कर सकते हैं साथ में जो पौधे हमें फल फूल देते हैं जो हमारे लिए अति आवश्यक है.

अगर हम पेड़ लगाएंगे तो हमें फल-फूल मिलेंगे और हम अपने जीवन को अच्छी तरह से जी सकते हैं.पेड़ पौधे हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है अगर हम पेड़ लगाएंगे तो ही हम अपने जीवन को बचा पाएंगे और खुशहाली की जिंदगी जी सकेंगे.हम सभी को अपने जीवन में कुछ पेड़ जरूर लगाना चाहिए क्योंकि वह किसी ना किसी तरह हमारे जीवन की रक्षा करते हैं.

आज हम देखें तो पेड़ पौधे हमारे लिए अति आवश्यक है हम जिस घर में रहते हैं उस घर में लकड़ी की बहुत ही आवश्यकता होती है जैसे कि दरवाजे या फिर अलमारी बेड आदि वस्तुओं में लकड़ी का उपयोग किया जाता है जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं.पेड़ पौधे अगर हम लगाते हैं तो हम इन ऊपर बताई हुयी वस्तुओ का सही तरह से उपयोग कर सकते हैं और जीवन में खुश रह सकते हैं.पौधों से मिलने वाली लकड़ी मनुष्य के लिए अति आवश्यक होती है और पौधों की पत्तियां बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करने के लिए लाभदायक सिद्ध होती हैं.

पेड़ पौधे जानवरों के लिए भी अति आवश्यक होते हैं जानवर भी गर्मियों के मौसम में उसकी छाया में बैठे रहते हैं और अपने जीवन को बचाते हैं.कभी-कभी रास्ते पर चलते हुए अगर पानी तेजी से आ जाता है तो हम पेड़ पौधों का सहारा लेकर अपने जीवन को खतरे से बचा पाते हैं.पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए अति आवश्यक हैं इसलिए हम सभी को पेड़ पौधे लगाने चाहिए.

पेड़ पोधो से हमें बहुत कुछ प्राप्त होता है.इन सबमें सबसे ज्यादा जरूरी है ऑक्सीजन पाना और ऑक्सीजन हमें पेड़ पौधों के द्वारा ही मिलती है और पेड़ पोधे खुद कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं और हमें प्राणदायिनी ऑक्सीजन प्रदान करते हैं.अगर आने वाले समय में पेड़ नहीं रहेंगे तो हमारा जीवन इस पृथ्वी पर यापन करना संभव नहीं रहेगा

इसलिए हम सभी को पेड़ लगाना चाहिए और अपने जीवन को बचाना चाहिए.वास्तव में हम सभी को अपने जीवन को बचाने के लिए पेड़ पोधे लगाना चाहिए क्योकि इस दुनिया में ज्यादातर अपने फायेदे के लिए हमारी मदद करते है लेकिन पेड़ पोधे हमारी मदद बिना फायेदा उठाये भी सब कुछ देते है.

हम सभी को समय समय पर पेड़ पोधे लगाना चाहिए.हमें अपने दोस्तों,parivar वालो,रिश्तेदारो को भी पेड़ पोधो को लगाने की सलाह देनी चाहिए जिससे हमारे जीवन में खुशहाली हो और हमारा जीवन अच्छी तरह से व्यतीत हो सके.

दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल essay on ped lagao jeevan bachao in hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा फेसबुक पेज लाइक करना न भूले और हमें कमेंट्स के जरिए बताएं कि आपको हमारा ये आर्टिकल Ped lagao desh bachao in hindi essay कैसा लगा.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *